पग और बुलडॉग के बीच अंतर

मुख्य अंतर

मुख्य अंतर पग और बुलडॉग के बीच यह है कि पग एक गोल आकार के सिर और कम मांसपेशियों वाले शरीर के साथ आकार में छोटा होता है, जबकि बुलडॉग एक बड़े वर्ग के आकार के सिर और अधिक मांसपेशियों के शरीर के साथ बड़े होते हैं।

पग बनाम बुलडॉग

पग्स की भौगोलिक उत्पत्ति 700 ईसा पूर्व के दौरान चीन है, जबकि बुलडॉग की भौगोलिक उत्पत्ति ब्रिटिश द्वीप और इंग्लैंड है। पब अक्सर भौंकता है, लेकिन छाल करने के लिए बुलडॉग की क्षमता एक पग की तुलना में अधिक होती है।

पग की ऊंचाई का मापन 10 से 14 इंच के बीच है, जबकि बुलडॉग की ऊंचाई 11 से 14 इंच तक है। पग्स के शरीर का आकार छोटा और कम मर्दाना होता है; हालांकि, बुलडॉग के शरीर का आकार पग की तुलना में बड़ा है और अधिक मर्दाना है।

पग्स के सिर का आकार एक झुर्रियों वाले माथे के साथ प्रमुख के साथ गोल होता है, जबकि बुलडॉग में एक बड़ा वर्गाकार आकार का झुर्रियों वाला सिर होता है। पग में निचले जबड़े की प्रमुखता कम होती है, लेकिन बुलडॉग में अधिक प्रमुख और निचले जबड़े को पेश किया जाता है। पग्स की आंखें बड़ी गोल आंखों के रूप में चिह्नित करती हैं जबकि बुलडॉग की आंखें मध्यम आकार की और गोल होती हैं।

पग्स का वजन 6.5 से 8 किलोग्राम (14 से 18 पाउंड) तक होता है, जबकि बुलडॉग का वजन 18 से 22 किलोग्राम (14 और 18 पाउंड) तक होता है। पग के कोट का रंग हल्का भूरा, काला, खुबानी या चांदी का हो सकता है; हालांकि, बुलडॉग के कोट का रंग हल्का भूरा, सफेद, लाल, ब्रिंडल, या पीबाल्ड हो सकता है।

पब 13 से 15 साल तक रहते हैं, और बुलडॉग में जीवन के 10 से 12 साल होते हैं। पग्स का प्रशिक्षण चुनौतीपूर्ण और हाउसट्रेन के लिए मुश्किल है जबकि बुलडॉग के लिए आवश्यक प्रशिक्षण मध्यम विज्ञापन आसान है।

पग्स के साहचर्य की क्षमता अच्छी है, और बुलडॉग में साहचर्य के साथ-साथ अच्छे सेनानियों के रूप में क्षमता है। पब को बुलडॉग की तुलना में अधिक सौंदर्य और कोचिंग की आवश्यकता होती है, जिसके लिए अपेक्षाकृत कम सौंदर्य की आवश्यकता होती है।

पब की पूंछ की उपस्थिति सूअरों की तरह सुडौल होती है, जबकि बुलडॉग की पूंछ की उपस्थिति छोटी और चमगादड़ की तरह बड़े, नुकीले कानों के साथ सीधी होती है। पग्स की त्वचा का कोट मोटा होता है और इसमें एक खुरदरी बनावट होती है; हालांकि, बुलडॉग की त्वचा कोट चिकनी और ठीक बनावट की है।

पग्स के स्वास्थ्य के मुद्दों में सांस लेने की समस्याएं शामिल हैं, और वे पग डॉग इंसेफलाइटिस, त्वचा एलर्जी, लक्सटिंग पटेला, आंखों की समस्याएं, मिर्गी और हिप डिसप्लेसिया के लिए भी प्रवण हैं, जबकि आमतौर पर बुलडॉग में इंटरवर्टेब्रल डिस्क रोग का स्वास्थ्य मुद्दा होता है।

इसलिए, वे अपने अद्वितीय शरीर के आकार के कारण इसके लिए अधिक प्रवण हैं, और उनकी प्रजनन प्रक्रिया मुश्किल है इसलिए वे कृत्रिम रूप से गर्भाधान कर रहे हैं।

तुलना चार्ट

पग बुलडॉग
यह एक कुत्ते की नस्ल है जिसमें घुमावदार सुअर जैसी पूंछ के साथ एक छोटे से झुर्रियों और थूथन वाले चेहरे की विशेषताओं की विशेषताएं हैं। बुलडॉग, जिसे ब्रिटिश बुलडॉग और इंग्लिश बुलडॉग भी कहा जाता है, कुत्ते की एक नस्ल है जो मध्यम आकार की होती है जिसमें नाक के साथ एक झुर्रियों वाला चेहरा होता है जिसे धक्का दिया जाता है और एक भारी शरीर होता है।
व्युत्पत्ति
चीन ब्रिटिश द्वीपों
मूल वर्ष
1500 ईस्वी २०६ ईसा पूर्व
शरीर का आकार
छोटा बड़ा
विथर्स पर ऊंचाई
10-11 इंच 12-14 इंच
शरीर का आकार
छोटा बड़ा
पेशीयता
कम मांसपेशियों अधिक मांसपेशियों
सिर उपस्थिति
बड़े और गोल आकार के सिर चौड़े और चौकोर आकार के सिर
निचला जबड़ा
कम प्रमुख अधिक प्रमुख
नेत्र
विशाल मध्यम
वजन
6.5 – 8 किग्रा 18- 22 किग्रा
व्यवसाय
अच्छा साथी अच्छे सेनानियों और साथी
रंग कोट
Fawn, खुबानी, चांदी, काला सफेद, brindle, लाल, fawn, piebald रंग
उम्र
13-15 वर्ष 10-12 वर्ष
प्रशिक्षण
इसके लिए अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। इसके लिए मध्यम प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
सिर
बड़े और गोल आकार के चौड़े और चौकोर आकार के
पूंछ उपस्थिति
घुंघराले, सुअर की तरह छोटे, सीधे
कान उपस्थिति
लटकता नुकीला
त्वचा बनावट
मोटी और खुरदरी चिकना और ठीक
पालतू जानवरों के अनुकूल
कम अधिक
शीर्ष गति
15 मील प्रति घंटा 12 मील प्रति घंटा
IQ रैंकिंग
57 77
छप्पर
कम अधिक

पग क्या है?

यह कुत्तों की नस्ल है जिसमें छोटे झुर्रियों वाले और थूथन वाले चेहरों की अलग-अलग विशेषताएं होती हैं, जिनमें झुके हुए कान और सुडौल पूंछ होते हैं। पग्स की त्वचा के कोट में एक मोटी और मोटे बनावट और रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक चमकदार उपस्थिति होती है, जिसमें आमतौर पर फौन या काला, खुबानी और चांदी भी शामिल होती है।

उनके पास एक वर्गाकार घने शरीर की संरचना होती है जिसमें पूरी तरह से विकसित मांसपेशियां होती हैं। पग्स का इतिहास एक लंबा समय और 400 ईसा पूर्व पुराना है। लोगों का मानना है कि उनका विकास तिब्बती मास्टिफ से है, जिसमें 1885 के एकेसी द्वारा पंजीकरण किया गया है। कुत्तों की अन्य नस्लों के अलावा इसका मुख्य उद्देश्य, साहचर्य की सेवा करना था।

पग का वजन 6.5 से 8 किलोग्राम तक हो सकता है, और मापा गया ऊंचाई लगभग 10 से 14 इंच है, जिसमें 13 से 1 वर्ष का जीवनकाल होता है। उनके शरीर मजबूत और मांसपेशियों वाले होते हैं, जिसमें एक बड़ा झुर्रीदार गोल सिर होता है। उनकी आंखों की उपस्थिति गहरी, बड़ी और अंधेरी है। उनके पास एक घुंघराले सुअर जैसी पूंछ होती है और कूल्हे के जोड़ पर कसकर मौजूद होती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में उनकी रैंकिंग 32 है; हालांकि, यूनाइटेड किंगडम में रैंकिंग चार है क्योंकि वे वहां अधिक इष्ट हैं। पग में अधिक सक्रियता की विशेषता होती है और यह छाल के लिए अधिक उत्तरदायी होता है। उनके व्यवहार में परिवर्तन कुछ परिस्थितियों पर निर्भर करते हैं, क्योंकि उन्हें लंबे समय तक अकेला छोड़ना व्यवहार संबंधी समस्याओं को शुरू करता है।

पग सांस लेने की समस्याओं के अलावा कई स्वास्थ्य मुद्दों से गुजरते हैं, जिसमें लक्सेटिंग पटेला, आंखों की समस्याएं मिर्गी, हिप डिसप्लेसिया और त्वचा की एलर्जी शामिल हैं। पग डॉग इंसेफलाइटिस एक न्यूरोलॉजिकल विकार है जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क की सूजन होती है जिससे दौरे, दर्द और अंततः मृत्यु होती है।

पग्स का खुफिया स्तर उच्च है, साथ ही मजेदार और सुखद अभिव्यक्तियों के साथ। पग कभी-कभी हठ स्थापित करते हैं: हालांकि वे अच्छे प्रशिक्षण और व्यवहार के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं। लोग पग्स को सभी नस्लों के बीच "वर्ग जोकर" के रूप में संदर्भित करते हैं।

वे अपने मालिकों का पालन करने के लिए ध्यान और प्यार करते हैं, और वे किसी भी जीवन शैली सेटिंग में समायोजित कर सकते हैं। उनके कानों का आकार "गुलाब" और "बटन" हो सकता है। "गुलाब" कानों में "बटन" कानों की तुलना में एक छोटा आकार होता है जो सिर के किनारे मुड़ा होता है और प्रजनन के लिए पसंद किया जाता है।

पग्स के पैरों की शारीरिक उपस्थिति सीधी, मध्यम लंबी होती है, और मजबूत टखनों, छोटे पैरों, विभाजित पैर की उंगलियों और काले नाखूनों के साथ मजबूत होती है। पग्स की गर्भावस्था की अवधि 63 दिनों की होती है। वे 6-7 पिल्लों को जन्म देते हैं और 9 से बढ़ सकते हैं।

बुलडॉग क्या है?

बुलडॉग के अन्य नाम ब्रिटिश बुलडॉग या अंग्रेजी बुलडॉग हैं जो कुत्ते की मध्यम आकार की नस्लों के तहत आते हैं। बुलडॉग में एक चेहरे के साथ एक भारी, मांसपेशियों वाली शरीर की संरचना होती है जिसमें झुर्रियां होती हैं और एक विशेष धक्का-इन नाक होती है। अमेरिका के अमेरिकन केनेल क्लब के अनुसार, बुलडॉग की लोकप्रियता-आधारित रैंकिंग 2017 में पांचवीं शुद्ध है।

बुलडॉग की उत्पत्ति ब्रिटिश द्वीपों में थी, और उनके पूर्वजों का उद्देश्य बैल चारा था। बुलडॉग ने मनुष्यों के साथ अच्छे साहचर्य की अपनी विशेषता के कारण कुत्ते की लोकप्रियता हासिल की। बुलडॉग का वजन 20 किलोग्राम से अधिक है, और उनकी ऊंचाई 12 से 14 इंच के बीच है।

उनके कोट की बनावट चिकनी, चमकदार, और सफेद, ब्रिंडल, लाल, फौन और पीबाल्ड के रंगों के साथ छोटी है। इनका जीवनकाल 10 से 12 वर्ष से अधिक का होता है। यह कुत्ते की एक विशेष नस्ल है जिसमें सिर पर ढीली और झुर्रियों वाली त्वचा, छोटे कान, भौंहें, एक धक्का-इन नाक और व्यापक अंडरबाइट दांत होते हैं।

टीवी देखने के लिए अपने मालिक की गोद में शामिल होने के लिए यह काफी आरामदायक है। बुलडॉग तेज चलना पसंद करते हैं क्योंकि यह एक आसानी से प्यार करने वाली नस्ल है। उन्हें गर्मियों में एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता होती है। बुलडॉग अधिक महंगा है, और इसकी कीमत 1,500 - और 4,000 डॉलर के बीच है।

बुलडॉग बुद्धिमान और वफादार है, लेकिन उन्हें इसका पालन करने के लिए अच्छे प्रशिक्षण और दोहराए जाने वाले आदेशों की आवश्यकता होती है। बुलडॉग का स्वभाव सौम्य होता है कि अपनी आवाज उठाने से भी उन्हें परेशान कर सकते हैं और एक कदम पीछे ले जा सकते हैं और उन्हें जिद की ओर ले जा सकते हैं।

इस नस्ल को पेश करने का उद्देश्य कसाई को अपने पशुधन के प्रबंधन में सहायता करना था, लेकिन समय के साथ, यह उनके परिवर्तन को मिलनसार और आसानी से जाने वाले कुत्तों में ले जाता है। बुलडॉग कई स्वास्थ्य मुद्दों से भी ग्रस्त है क्योंकि वे ब्रैकीसेफलिक नस्लों से संबंधित हैं, जिसमें सांस लेने की समस्याएं, ओवरहीटिंग, गंभीर त्वचा एलर्जी, चेरी आई, डिसप्लेसिया, संयुक्त रोग और कैंसर भी शामिल हैं। वे शेड करते हैं, लेकिन यह शायद ही ध्यान देने योग्य है।

मुख्य अंतर

  1. पग्स की उत्पत्ति चीन से है, जबकि बुलडॉग की उत्पत्ति ब्रिटिश द्वीपों से है।
  2. पग्स की ऊंचाई 10 से 11 इंच के बीच है, जबकि बुलडॉग की ऊंचाई 12 से 14 इंच है।
  3. पग का आकार छोटा होता है, और शरीर की संरचना कम मांसपेशियों की होती है; हालांकि, बुलडॉग का आकार बड़ा है, और शरीर की संरचना अधिक मांसपेशियों की है।
  4. पग्स में बुलडॉग की तुलना में कम प्रमुख निचले जबड़े होते हैं जिनमें अधिक प्रमुख निचले जबड़े होते हैं।
  5. पग का सिर बड़ा और गोल आकार का होता है, इसके विपरीत एक बुलडॉग का सिर चौड़ा और चौकोर आकार का होता है।
  6. पग्स की आंखों की उपस्थिति बड़ी और गोल होती है, फ्लिप साइड पर, बुलडॉग की आंखें आकार में गोल और मध्यम दिखाई देती हैं।
  7. पग का कोट रंग काले, फन, चांदी और खुबानी के रूप में भिन्न होता है; दूसरी ओर, बुलडॉग के कोट रंग सफेद, लाल, ब्रिंडल, फॉन और पीबाल्ड रंग हैं।
  8. पग्स 13-15 साल का जीवन जी सकते हैं; हालांकि, बुलडॉग 10 से 12 साल तक जीवित रह सकते हैं।
  9. पग्स का सौंदर्य किसी भी तरह से चुनौतीपूर्ण है, जबकि बुलडॉग को मध्यम स्तर के प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

समाप्ति

पग और बुलडॉग दोनों अच्छे साथी नस्लें हैं, लेकिन वे शारीरिक उपस्थिति में भिन्न होते हैं; के रूप में पग्स में अधिक झुर्रियों के साथ एक बड़ा सिर होता है, एक कम मांसपेशियों वाला शरीर होता है, और मध्यम प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जबकि बुलडॉग में अधिक मांसपेशियों वाले शरीर के साथ एक व्यापक, वर्गाकार सिर होता है और अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।